अंतिम चरण की वोटिंग में हिंसा की खबर, तीन बजे तक 68.46 फीसद मतदान

0

कोलकाता। बंगाल विधानसभा चुनाव का आठवां व अंतिम चरण का मतदान गुरुवार को संपन्न होगा। सुबह सात बजे से वोट डलना शुरू हो गए हैं। कोरोना महामारी के बीच यह वोट डाले जा रहे हैं। 294 सीटों वाली राज्य विधानसभा के आठवें एवं अंतिम दौर में कोलकाता की सात विधानसभा सीटों समेत बीरभूम की 11, मुर्शिदाबाद की 11 और मालदा जिले की छह सीटों समेत 35 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। दो मई को मतगणना होगी। मतदान खत्म होने के बाद शाम साढ़े छह बजे के बाद विभिन्न न्यूज चैनल्स के एग्जिट पोल दिखाएंगे कि बंगाल में किस की सरकार बनने जा रही है।

कोरोना वायरस के 6054 मामले आए सामने,108 की मौत

चुनाव आयोग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक

दोपहर तीन बजे तक 68.46 फीसद मतदान हुआ है। इनमें बीरभूम जिले में सबसे ज्यादा 73.88 फीसद जबकि मुर्शिदाबाद में 70.91 फीसद व मालदा जिले में 70.78 फीसद मतदान हुआ है। इसके बाद कोलकाता उत्तर में सबसे कम 51.64 फीसद मतदान हुआ है।

-TMC समर्थकों ने उत्तरी कोलकाता के माणिकतला में भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे की कार को घेर लिया। जिसे पुलिस ने निकलवाया है। चौबे ने बताया, ‘हमारा बूथ एजेंट तब अंदर बैठा था, जब 31 साल की महिला के बजाय 50 साल की बूढ़ी महिला वोट देने आई थी। जब एजेंट ने आपत्ति जताई तो उसे डांटा गया। यह टीएमसी की गुंडागर्दी है।’

-बंगाल में सुबह से जारी आठवें व अंतिम चरण के मतदान के दौरान कोलकाता का बेलेघाटा इलाका भी दोपहर में रणक्षेत्र में तब्दील हो गया। यहां भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों की कथित रूप से हॉकी स्टिक और लाठी से पिटाई की गई। इस बर्बर हमले में महिलाओं को भी चोटें आई हैं। कई लोग रक्तरंजित हो गए हैं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है।आरोप है कि बोतलें भी फेंकी गई। भाजपा ने इस घटना के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। बता दें कि बेलेघाटा विधानसभा क्षेत्र में भी मतदान हो रहा है।

-कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा मतगणना अधिकारियों और उम्मीदवारों को कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश जारी किए जाने के खिलाफ अब सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने आपत्ति जताते हुए शिकायत की है। तृणमूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को राज्य में जारी आठवें व अंतिम चरण के मतदान के बीच कोलकाता में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से मुलाकात कर इसकी शिकायत की। टीएमसी के वरिष्ठ सांसद सौगत रॉय ने कहा कि हमने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा है। उन्होंने आयोग से इस निर्देश को वापस लेने की मांग की है।

-चुनाव आयोग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक दोपहर एक बजे तक 56.19 फीसद मतदान हो चुका है। इनमें बीरभूम जिले में सबसे ज्यादा 60.03 फीसद जबकि मालदा व मुर्शिदाबाद जिले में क्रमशः 58.71 फीसद एवं 58.86 फीसद मतदान हुआ है। इसके बाद कोलकाता उत्तर में सबसे कम 41.73 फीसद मतदान हुआ है।

11 बजे तक पहले 4 घंटे में ही बंपर वोटिंग यानी करीब 38 फीसद मतदान

-चुनाव आयोग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक सुबह 11 बजे तक पहले 4 घंटे में ही बंपर वोटिंग यानी करीब 38 फीसद (37.80 फीसद) मतदान हो चुका है। इनमें मालदा व मुर्शिदाबाद जिले में सबसे ज्यादा क्रमशः 41.67 फीसद एवं 41.01 फीसद मतदान हुआ है। इसके बाद बीरभूम जिले में 38.09 फीसद जबकि कोलकाता उत्तर में 27.65 फीसद मतदान हुआ है।

विधानसभा चुनावों के लिए कोलकाता के चौरंगी में वोट

-राज्यपाल जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी ने विधानसभा चुनावों के लिए कोलकाता के चौरंगी में वोट डाला। राज्यपाल बोले, ‘चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। हम दोनो ने वोट डाला है और मैं बहुत खुश हूं। कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है। चुनाव आयोग और CAPF ने बहुत अच्छा काम किया है। 7 चरणों में बड़ी संख्या में मतदान से लोकतंत्र में भरोसे का पता चलता है।’

डाॅ0 हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में आयुष विभाग की आपातकालीन बैठक

LEAVE A REPLY