चीन में कोरोना महामारी खात्मे की ओर, वुहान से डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की वापसी शुरू

0

बीजिंग चीन से पैदा हुआ कोरोना वायरस करीब तीन महीने तबाही मचाने के बाद अब वहां खत्म होने के करीब है। लेकिन इस बारे में औपचारिक घोषणा होने में एक महीने का समय लग सकता है। यह दावा कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे वुहान पहुंचे स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने किया है। इसी के साथ सरकार ने सर्वाधिक प्रभावित रहे हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की चरणबद्ध वापसी शुरू कर दी है। 30 हजार से ज्यादा ये स्वास्थ्यकर्मी अन्य प्रांतों से वहां तैनात किए गए थे। इनमें सेना के स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं।

पेकिंग यूनियन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संचारी रोग विभाग की उप निदेशक काओ वेई ने कहा है कि शोध में कोरोना वायरस और मौसम के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है। इसलिए यह कहना गलत है कि ठंडक के चलते वायरस विकसित हुआ और तेजी से फैला। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक सोमवार को देश में 14 मौत हुईं और सिर्फ 12 नए मामले सामने आए हैं। विदेश से आए 123 लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रखा गया है।

कोरोना वायरस समाप्ति की ओर

काओ ने कहा, ताजा आंकड़ों से संकेत मिल रहा है कि चीन में कोरोना वायरस समाप्ति की ओर है। लेकिन अभी एक महीने तक देखना होगा कि वायरस पूरी तरह से खत्म हुआ या नहीं। काओ वेई और अन्य वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डू बिन, यान शीवेई, तथा वू डोंग ने यह बात वुहान में ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में कही है। ये सब उन वरिष्ठ चिकित्सकों के दल में शामिल हैं जिन्हें सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों से कोरोना वायरस पीडि़तों के इलाज का नेतृत्व करने के लिए वुहान भेजा है।

पूरी दुनिया की समस्या

इन डॉक्टरों ने कहा, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ दिन पहले कोरोना वायरस के असर को महामारी की संज्ञा दी है। इसका मतलब यह है कि यह स्वास्थ्य समस्या पूरी दुनिया में है, चीन या किसी एक देश में नहीं। लेकिन चीन एक महीने में इसे पूरी तरह से खत्म कर लेगा।

LEAVE A REPLY