डीएम साहब! सरकारी सडक से कब्जा हटवा दो

0

रिपोर्ट … page3news.co.in
देहरादून। डीएम साहब! अतिक्रमणकारियों ने बडा परेशान किया हुआ है। अतिक्रमण हटाने की बात करने पर लडने मरने को तैयार हो जाते हैं। सरकारी संपत्ति और निजी संपत्ति पर ऐसे कुंडली मारे बैठे हैं मानो इनकी ही संपत्ति हो। ढीठ लोग मुफ्त की संपत्ति मिलने पर सारा काम धंधा छोडकर अवैध कब्जा बचाने में दिनरात एक किए हुए हैं। सोमवार को जनसुनवाई के दौरान जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन के समक्ष 54 शिकायतों में अधिकतर शिकायतें सार्वजनिक और निजी संपत्तियों पर अतिक्रमण की लोगों ने रखीं।
कलेक्टेªट सभागार में जनपदीय अधिकारियों के साथ जनसुनवाई के दौरान विभिन्न विभागों से सम्बन्धित 54 शिकायतों पत्र प्राप्त हुए, अधिकतर का तत्काल समाधान किया गया। जनसुनवाई के दौरान सर्वाधिक शिकायतें सार्वजनिक व निजी भूमि पर अतिक्रमण की सामने आयी। विकासनगर के ग्राम कोटड़ा संतौर में ग्रामीणों ने अतिक्रमणकर्ता की शिकायत करते हुए कहा कि जांच में अतिक्रमण साबित होने के पश्चात भी कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है और कब्जाधारक ने सार्वजनिक भूमि पर अवैध निर्माण कर सार्वजनिक रास्तों को रोक दिया है, जिससे लोगों को आने-जाने तक की असुविधा हो रही है, इसके अतिरिक्त गजियावाला में जांच होने के पश्चात भी अतिक्रमण न रोक पाने, नौगांव विकासनगर में सार्वजनिक भूमि पर कब्जा हटाने तथा कुआंवाला ग्राम पंचायत हरिद्वार रोड में सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण के साथ ही ग्राम पंचायत अजबपुर कला में चार परिवारों ने व्यक्तिगत जगह पर निर्माण करने पर भी पड़ोसी द्वारा परेशान करने की शिकायत की। पेयजल की शिकायतों के सम्बन्ध में मोहल्ला मोती बाजार कल्याण समिति द्वारा पेयजल लाईन बिछाने के बाद सड़क समतल न करने तथा मॉडल कॉलोनी आराघर वासियों द्वारा पेयजल लाईन में नई लाइन बिछने से पर्याप्त पानी न आने की शिकायत की। चकराता तहसील से गौरा घाटी मानथात मोटर मार्ग के क्षतिग्रस्त होने के पश्चात तुरन्त सुधार की मांग तथा झाझरा-कौलागढ प्रेमनगर में विद्युत विभाग द्वारा रिटेनिंग वॉल बनाये जाने की मांग की गयी। इसके अतिरिक्त शहर में कई जगह एडीबी द्वारा खुदी सड़कों को समतलीकरण करने तथा शहर में कूड़ा निस्तारण, स्वास्थ्य , शिक्षा इत्यादि से शिकायतें भी प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर, विकासनगर, ऋषिकेश व डोईवाला के साथ ही नगर निगम, एमडीडीए तथा पंचायतीराज विभागों को उनके अन्तर्गत आने वाली सरकारी व ग्राम समाज की भूमि की हर हाल में अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिये। उन्होने जल संस्थान को पेयजल की उचित व्यवस्था बनाये रखने, एडीबी के अधिकारियों को सड़क खुदाई पश्चात उसका सम्बन्धित विभागों से समन्वय करते हुए समतलीकरण करने, सिंचाई विभाग को नदी नालों के किनारे आवश्यक सुरक्षा दीवार व जल निकासी के साथ ही स्वास्थ्य , विद्युत, नगर निगम, शिक्षा आईसीडीएस इत्यादि विभागों को उनके प्रेषित आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए कृत कार्यवाही से भी अवगत कराने के निर्देश दिये। इसके उपरान्त मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत डोईवाला विधानसभा में चयनित जीवनवाला, कोडसी, भोगपुर,बागी व सारंगदरवाला ग्राम पंचायतों के विकास के लिए सिंचाई, पेयजल, शिक्षा, आईसीडीएस, लो.नि.वि, स्वास्थ्य इत्यादि सम्बन्धित विभाग उनके द्वारा किये जाने वाले विकास कार्यों का अनुमानित प्रस्ताव शीघ्रता से प्रेषित करें। उन्होने निर्देश दिये कि प्रस्ताव में किये जाने वाले विभिन्न कार्य, कार्य पूर्ति के लिए फण्डिंग की व्यवस्था तथा कार्यमानक इत्यादि का स्पष्ट विवरण अंकित करते हुए प्रस्ताव प्रेषित करें।
इस अवसर पर नगर आयुक्त डा विजय कुमार जोगदंडे, मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, नगर मजिस्टेªट मनुज गोयल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द पाण्डेय, परियोजना निदेशक डीआरडीए आर.एस रावत, जिला विकास अधिकारी प्रदीप पाण्डेय सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।