उत्‍तर से लेकर मध्‍य एवं पूर्वी भारत में शीत लहर की आफत के बाद अब बारिश, यूूूूपी 62 की मौत

0
galaxymedia-30_12_2019-cold_in_north_india_5_19889247_134147671
galaxymedia-30_12_2019-cold_in_north_india_5_19889247_134147671

नई दिल्‍ली। उत्‍तर से लेकर मध्‍य एवं पूर्वी भारत में शीत लहर की आफत के बाद अब बारिश, ओलावृष्टि एवं बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। उत्‍तर पाकिस्‍तान और इससे सटे जम्‍मू-कश्‍मीर के करीब एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है जो उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों को प्रभावित कर रहा है। इससे जम्‍मू-कश्‍मीर के उत्‍तरी एवं पश्चिमी भागों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो नए साल के पहले दिन पश्चिमी विक्षोभ के और आगे बढ़ने की वजह से उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश के साथ ओले पड़ेंगे।

सबसे सर्द रहा लखनऊ

मौसम विभाग के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआइ द्वारा साझा की गई रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्‍ली में सबसे कम तापमान आयानगर इलाके में दर्ज (4.5) किया गया। पंजाब में सबसे कम तापमान अमृतसर (4.3) में जबकि राजस्‍थान में सबसे कम तापमान जयपुर में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में सबसे कम न्‍यूनतम तापमान हिसार में 5.2 दर्ज किया गया जबकि बिहार में गया जिला 4.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे सर्द रहा। उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ सबसे सर्द इलाका रहा जहां तापमान मात्र 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया बुलेटिन में कहा गया है कि मध्‍य प्रदेश, विदर्भ, छत्‍तीसगढ़, पूर्व राजस्‍थान में आज यानी मंगलवार को गरज चमक के साथ बारिश (Thunderstorm) हो सकती है। वहीं स्‍काईमेट वेदर की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने के आसार बन रहे हैं। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान बढ़ेगा जिससे लोगों को कड़कड़ाती सर्दी से फौरी राहत तो मिल जाएगी लेकिन चार और पांच जनवरी से सर्दी का दूसरा दौर देखने को मिल सकता है।

दिल्ली में हाड़ कंपा देने वाली ठंड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का प्रकोप मंगलवार को भी जारी है। सुबह दिल्‍ली में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सोमवार को इसी समय दर्ज किए गए तापमान से दो डिग्री अधिक है। दिल्‍ली में आर्द्रता का स्तर 91 फीसद दर्ज किया गया। वायु की गुणवत्ता 401 दर्ज की गई जो गंभीर श्रेणी में आती है। बता दें कि इस सीजन में दिल्‍ली में दिसंबर माह का सबसे कम औसतन अधिकतम तापमान का 119 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। सन 1951 के बाद कल सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में दिसंबर-फरवरी अवधि का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया।

 

LEAVE A REPLY