कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

0

नई दिल्ली। देश कोरोना वायरस की दूसरी बड़ी लहर की चपेट में है। कोरोना के कहर को देखते हुए दिल्ली समेत कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन नाइट कर्फ्यू वीकेंड लॉकडाउन जैसे कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। देश में कोरोना की दूसरी लहर ने अब तक के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। ताजा आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में कोरोना के 1,15,239 नए मामले दर्ज किए गए हैं। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक प्रतिदिन मिलने वाले नए संक्रमितों की यह सर्वोच्च संख्या है। रविवार के बाद यह दूसरा मौका है, जब एक दिन में एक लाख से अधिक नए मामले मिले हैं।

तीरथ सिंह रावत की फिर फिसली जुबान, कुंभ बनारस में भी होता है

महाराष्ट्र में हालात बेहद ही खराब हैं, वहां वीकेंड लॉकडउन और नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है। इसके अलावा दिल्ली में भी नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है। अन्य राज्यों में भी हालात बेहतर नहीं हैं, कई अन्य राज्यों में भी वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए गए हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या देश एकबार फिर लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है?

दिल्ली में लगाया गया नाइट कर्फ्यू

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मंगलवार को राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा, हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को नाइट कर्फ्यू से छूट रहेगी। दिल्ली सरकार ने फिलहाल लॉकडाउन लगाने की योजना से इनकार किया है। राजधानी में शादियों, श्राद्ध और अन्य समारोहों के लिए गाइडलाइन पहले ही जारी की जा चुकी है।

वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का भी ऐलान

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से हालात बेहद की खराब हैं। महाराष्ट्र में हर दिन 50,000 के करीब कोरोना के नए मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। देश के कुल नए मामलों के 50 फीसदी से ज्यादा अकेले महाराष्ट्र से आ रहे हैं। उद्धव सरकार ने राज्य में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का भी ऐलान किया है। हालांकि उद्धव सरकार पूर्ण लॉकडाउन के पक्ष में नहीं दिख रही है, लेकिन अगर कोरोना से हालात और बदतर हुए तो शायद राज्य सरकार के पास इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं बचेगा।

पंजाब में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच पूरे पंजाब में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इससे पहले 12 जिलों में 10 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया था। अब इसे पूरे प्रदेश पर लागू कर इसकी अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कोरोना की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करते हुए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में राजनीतिक रैलियों आदि पर भी रोक लगा दी गई है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत केस दर्ज किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने डीजीपी दिनकर गुप्ता को राज्य में नाइट कर्फ्यू सख्ती से लागू करवाने के आदेश दिए हैं।

किसानों को गेंहू की प्रति हैक्टेयर खरीद 30 कुन्तल से बढाकर 45 कुन्तल की

LEAVE A REPLY