कोरोना वायरस पर सतर्कता बढ़ी, चीन से आने वाले हर व्यक्ति की जांच

0
Corona cases

नई दिल्ली। तेजी से फैलते जा रहे कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए सरकार ने सतर्कता और बढ़ा दी है। चीन से आने वाले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है। देश के 21 एयरपोर्ट और 12 बड़े बंदरगाहों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। सरकार ने बंदरगाहों पर एन95 मास्क रखने और क्वारंटाइन सेंटर बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं। चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों के वीजा को भी रद कर दिया गया है। पूरे हालात पर प्रधानमंत्री कार्यालय भी नजर रख रहा है।

चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों के जारी सभी वीजा रद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यसभा में शुक्रवार को कोरोना वायरस के प्रकोप को देश में बढ़ने से रोकने के लिए किए गए उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चीन से आने वाले विदेशी नागरिकों को जारी सारे वीजा रद कर दिए गए हैं। ऐसा चीन से आए 150 लोगों में कोरोना वायरस के मिलते-जुलते लक्षण पाए जाने के बाद किया गया है। इन सभी लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया है। स्वास्थ्य मंत्री लोगों को चीन नहीं जाने की सलाह भी दी और कहा कि चीन से लौटने वाले हर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन किया जाएगा।

देश के 21 हवाईअड्डों और 12 प्रमुख बंदरगाहों पर स्क्रीनिंग की प्रक्रिया और तेज कर दी गई है। चीन के साथ ही सिंगापुर, थाइलैंड और हांगकांग से आने वाले सभी यात्रियों की एयरोब्रिज में ही स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा नेपाल से लगने वाले सभी चेक पोस्ट पर भी आने वालों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

वहीं, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने एक बयान में बताया कि देश के 21 हवाईअड्डों पर अब तक 1,275 उड़ानों से आए 1,39,539 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। देश में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और पीएमओ, स्वास्थ्य मंत्री और कैबिनेट सचिव लगातार इस पर रखे हुए हैं। देश में अभी तक कोरोना वायरस के तीन मामले में मिले है। ये तीनों ही मामले केरल से हैं, जिनमें एक छात्रा और दो छात्र शामिल हैं। ये तीनों वुहान में मेडिकल की पढ़ाई करते थे।

केरल ने राज्य आपदा की चेतावनी वापस ली

केरल में तीन छात्रों को छोड़कर कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य आपदा की घोषणा वापस ले ली है। राज्य की स्वास्थ्य मत्री केके शैलजा ने कहा कि तीन हजार से ज्यादा लोगों पर निगरानी रखी जा रही है, जिनमें से वायरस से मामूली लक्षण वाले 61 लोगों को अस्पतालों में रखा गया है, शेष अपने घरों पर ही हैं।

दूसरे विमान की हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग

चीन के वुहान शहर से भारतीय नागरिकों के दूसरे दल को लाने वाले एयर इंडिया के विमान ने दिल्ली एयरपोर्ट पर दो फरवरी को इमरजेंसी लैंडिंग की थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विमान के कॉकपिट की एक खिड़की के शीशे में दरार आ गई थी। इसके बाद पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग का मैसेज भेजा था। विमान सही सलामत लैंड हो गया था।

चीनी नागरिक समेत क्वारंटाइन

महाराष्ट्र के पुणे, अहमदनगर और जलगांव में चीन के एक नागरिक समेत पांच लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इनमें चीनी नागरिक समेत तीन लोगों को पुणे के नायडू अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। राज्य में अभी कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं मिला है।

LEAVE A REPLY