लाइट हाउस परियोजनाओं की रखी आधारशिला

0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) नए साल के पहले दिन शहरों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए घर की सौगात दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को छह राज्‍यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया (GHTC-India) के तहत लाइट हाउस परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

माननीय प्रधानमंत्री करेंगे आइआइएम सम्बलपुर का शिलान्यास

बता दें कि एलएचपी के तहत केंद्र सरकार छह शहरों- इंदौर, चेन्नै, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से अधिक मकानों का निर्माण करेगी।

पौने पांच लाख रुपये में मिलेगा घर

दरअसल हरित निर्माण तकनीक का उपयोग कर शहरी गरीबों को छत मुहैया करने संबंधी एलएचपी प्रोजेक्ट के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए मकान बनाए जा रहे हैं। इसके तहत शहरी गरीबों (ईडब्ल्यूएस) को सिर्फ पौने पांच लाख रुपये में 415 वर्ग फीट के फ्लैट सौंपे जाएंगे।

सिर्फ पौने पांच लाख में पूरा होगा अपने घर का सपना, पीएम मोदी करेंगे लाइट हाउस प्रॉजेक्ट की रखेंगे नींव

इतने रुपये होगी घर की कीमत

जानकारी के मुताबिक, घरों की कीमत 12.59 लाख रुपये है, जिसमें केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से 7.83 लाख रुपये अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे। बाकी 4.76 लाख रुपये लाभार्थियों को देने होंगे। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अनुसार होगा।

लाइट हाउस प्रॉजेक्ट की खासियत

34.50 वर्ग मीटर होगा कारपेट एरिया
14 मंजिला होगा टावर
1,040 फ्लैट बनाए जाएंगे
415 वर्ग फुट के होंगे फ्लैट

एक साल में पूरा होगा निर्माण

लखनऊ में प्रोजेक्ट को लेकर यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रॉजेक्ट का क्रियान्वयन शहीद पथ स्थित अवध विहार योजना में किया जा रहा है। नई तकनीक के प्रयोग के कारण निर्माण कार्य करीब एक साल में पूरा हो सकेगा। प्री फैब्रिकेटेड चीजों के प्रयोग से निर्माण ज्यादा टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल होगा।

डॉ ‘निशंक’ बोले, वर्तमान चुनौतियों में जनसम्पर्क को निभाना होगा बड़ा दायित्व

LEAVE A REPLY