अमेरिका ने लड़ाकू विमानों को किया तैयार, हिल एयरफोर्स बेस से 52 F-35A एयरक्राफ्टों ने भरी उड़ान

0
galaxymedia-plane
galaxymedia-plane

नई दिल्ली । अमेरिका-ईरान के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी वायु सेना ने एक ही साथ 50 से अधिक सशस्त्र लाइटनिंग-सेकंड लांंच किया है। अमेरिका ने ये तैयारी ईरान पर पहले से घोषित किए गए हमले के मद्देनजर की है। अमेरिका के इन विमानों ने उटाह में हिल एयर फोर्स बेस से उड़ान भरी। इन विमानों की कीमत 52 बिलियन डॉलर बताई जा रही है। इन विमानों के नाम F-35A है।

अमेरिकी वायु सेना ने मंगलवार को 50 से अधिक पूरी तरह से सशस्त्र लाइटनिंग द्वितीय सेनानियों के साथ लॉन्च किया है। ये सभी विमान एक ही इशारे पर एक साथ उड़ान भर सकते हैं और दुश्मन पर हमला कर सकते हैं। 52 बिलियन डॉलर (£ 3.19bn) के मूल्य वाले 52 F-35A विमानों ने उटाह में हिल एयर फोर्स बेस से उड़ान भरी।

अमेरिका में एक्टिव ड्यूटी 388 वें और रिजर्व 419 वें फाइटर विंग्स द्वारा किए गए अभ्यास ने वायु सेना की भारी ताकत का प्रदर्शन किया और ईरान को चेतावनी दी। 419 वें फाइटर विंग्स ने अभ्यास के बाद ट्वीट किया, “हम उड़ान भरने, लड़ने और जीतने के लिए तैयार हैं।” द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार इनका ट्रायल किया गया है।

उन्होंने कहा कि एयरफोर्स को एक्सरसाइज के दौरान सीमाओं से बाहर किया गया और एयरमेन की F-35As एन मास्से को तैनात करने की क्षमता का परीक्षण किया। 388 वीं फाइट विंगर्स ने कहा कि एक योजनाबद्ध तरीके से F-35As विमानों की क्षमता का प्रदर्शन किया गया जिससे ताकत का अंदाजा लग सके। इस एक्सरसाइज के दौरान कर्मियों की जवाबदेही, विमान निर्माण, जमीनी संचालन, उड़ान संचालन, और लड़ाकू क्षमता के क्षेत्रों में तत्परता का परीक्षण किया गया।

इसमें हवा और जमीन के ठिकानों के खिलाफ प्रदर्शन भी देखा गया। अपने पहले लड़ाकू-कोड एफ -35 ए लाइटनिंग II विमान को प्राप्त करने के चार साल से थोड़ा अधिक समय के बाद अब अमेरिकी सेना पहाड़ी इलाकों में लड़ने के लिए काबिल हो गई है। उन्होंने इसके लिए पूरी युद्ध क्षमता हासिल कर ली है प्रत्येक F-35A फाइटर की कीमत लगभग $ 89.2 मिलियन (£ 67 मिलियन) है। अमेरिका ने चार साल पहले हिल एयर फोर्स बेस में अपना पहला एफ -35 ए प्राप्त किया। तब से, फाइटर विंग्स पायलटों को प्रशिक्षित कर रहे हैं।

388 वें फाइटर विंग के कमांडर कर्नल स्टीवन बेहेर ने कहा कि पिछले चार वर्षों में हमने जो भी प्रशिक्षण का अवसर, अभ्यास और तैनाती पूरी की है, वह पूर्ण युद्धक क्षमता तक पहुंचने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह निरंतर F-35A लड़ाकू अभियानों की शुरुआत है और हम जब भी, जहां भी जरूरत हो, वहां तैनात रहने के लिए तैयार रहने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

LEAVE A REPLY