मौसम विभाग ने अक्टूबर-दिसंबर चक्रवात के मौसम के लिए तैयार की योजना

0

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को चक्रवात की तैयारियों की समीक्षा की और एक चक्रवात अभ्यास बैठक में अक्टूबर से दिसंबर तक आगामी चक्रवात मौसम की योजना के लिए आवश्यकताओं का जायजा लिया। आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, ट्रैकिंग, लैंडफॉल, तीव्रता और प्रतिकूल मौसम के संदर्भ में मौसम विभाग द्वारा महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं।

आईएमडी ने तैयारियों की समीक्षा

“आईएमडी ने भारी वर्षा, तेज हवा और तूफान के पूर्वानुमान सहित ट्रैक, लैंडफॉल, तीव्रता और प्रतिकूल मौसम में महत्वपूर्ण सुधार हासिल किया है। आगामी चक्रवात के मौसम के दौरान, आईएमडी चक्रवातों का निरीक्षण और पूर्वानुमान करने के लिए और ट्रैक करने के लिए एक इंटरैक्टिव डिस्प्ले सिस्टम शुरू करेगा। जीआईएस (भौगोलिक सूचना प्रणाली) मंच पर तीव्रता, “पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के एक बयान ने महापात्र के हवाले से कहा।

उन्होंने आईएमडी द्वारा दामिनी सहित बिजली के पूर्वानुमान, मौसम और उमंग सहित मौसम पूर्वानुमान के लिए चक्रवात की चेतावनी सहित कई मोबाइल ऐप के बारे में भी हितधारकों को जानकारी दी, और एग्रोमेटोरोलॉजिकल एडवाइजरी के लिए मेघदूत।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि चक्रवात अलर्ट प्राप्त करने के लिए उपलब्ध नि: शुल्क पंजीकरण सुविधा, अतीत से सबक सीखने की आवश्यकता पर बल देती है और जीवन और संपत्तियों के नुकसान को कम करने के लिए सक्रिय भागीदारी के साथ एक फुलप्रूफ ट्रिगरिंग और प्रतिक्रिया तंत्र विकसित करने पर जोर दिया।

LEAVE A REPLY