ऋषिकेश में 30 करोड़ की लागत से बनेगा शीशे का पुल, जानिए इसकी खासियत

0

ऋषिकेश: उत्तराखंड की तीर्थ नगरी ऋषिकेश में विश्व प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला अब जल्द ही नए अवतार में दिखाई देगा। राज्य सरकार अब नए बनने वाले लक्ष्मण झूले को विदेशों की तर्ज पर शीशे का बनाने जा रही है। यानी की चाइना अमेरिका की तर्ज पर देवभूमि में कुछ नजारा अलग ही होगा ।

माँ गंगा की धाराओं पर बनने वाले शीशे के इस झूला पुल का नज़ारा बेहद खूबसूरत दिखाई देगा। सरकार की माने तो यह खूबसूरत झूला पुल करीब 30 करोड़ में बनकर तैयार होगा।अगर आप तीर्थ नगरी ऋषिकेश गए है तो बेशक आपने गंगा पर बना बेहद आकर्षक लक्ष्मण झूला तो देखा ही होगा ।लेकिन झूले की तरह अठखेलियां करता वह लक्ष्मण झूला अब सरकार ने आवागमन के लिये बन्द कर दिया है।वजह थी कि पुराना बना लक्ष्मण झूला अब कमजोर हो गया था पुल की दोनो तरफ बने पीलर एक ओर झुकने लगे थे। जिसकी वजह से पुल पर चलना जोखिम भरा हो गया था। यानी यह पुराना बना पुल कभी भी किसी बड़ी घटना का कारण बन सकता था।

लेकिन अंग्रेजी शासन में बने लक्ष्मण झूला पुल से पर्यटन के साथ – साथ लोगो की अटूट आस्था भी जुड़ी थी ।  जिसको देखते हुए अब उत्तराखंड सरकार ने एक नया फैसला लिया। अब राज्य सरकार ऋषिकेष में बंद किये गए ऐतिहासिक लक्ष्मण झूले की बराबर में ही शीशे का नया लक्ष्मण झूला तैयार करने वाली है । तीर्थनगरी में लक्ष्मण झूला पुल की तर्ज पर एक नया दर्शनीय और हाईटेक पुल बनाया जाएगा। जिसका निर्माण एक साल के भीतर कर लिया जाएगा।

तीन लेन वाले इस पुल की खास बात ये होगी सिर्फ पैदल चलने वाले और दो पहिया वाहनों के आवागमन के लिये यह तैयार होगा।

गंगा पर बनने वाले इस पुल की जमीन अधिग्रहण के लिए 3 करोड़ 60 लाख का बजट रिलीज कर दिया गया है। इस पुल के निर्माण के लिए पहले चरण में तीन करोड़ 60 लाख रुपये की धनराशि जमीन के अधिग्रहण करने के लिए स्वीकृत की गई है।जिसका टेंडर होना अभी होना बाकी है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट के टेंडर की प्रक्रिया को पूरा कर पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि इस झूला पुल पर लगभग 30 करोड़ का खर्च आएगा।