उत्तराखंड … उद्योग जगत में सफलता प्राप्त करने वाले 28 उद्यमी सम्मानित

0

रिपोर्ट … page3news.co.in
देहरादून। उत्तराखंड इंडस्ट्रीयल वैलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में चतुर्थ उत्तराखंड उद्यमी अवार्ड का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चन्द अग्रवाल ने उद्योग जगत में सफलता हासिल करने वाले 28 उद्यमियों को सम्मानित किया गया। होटल में आयोजित चतुर्थ उत्तराखंड उद्यमी अवार्ड में पूरे राज्य से उद्यमियों ने प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न जनपदों में कार्यरत औद्योगिक इकाईयों के उद्यमियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ने अवार्ड पाने वाले सभी उद्यमियों कों बधाई एवं शुभकामना दी।
विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी समाज या राष्ट्र की उन्नति में वहां के उद्योग धंधों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बिना औद्योगिक विकास के आर्थिक उन्नति पूर्ण रूप से संभव नहीं है। क्योंकि बिना उद्योग-धंधों के लोगों को रोजगार नहीं मिल सकता और लोगों को रोजगार नहीं मिलेगा तो उनके जीवन स्तर में बदलाव की संभावनाएं नगण्य रहती है। और बिना रोजगार के किसी समाज की आर्थिक उन्नति भी संभव नहीं है। अग्रवाल ने कहा कि आज हमारे प्रदेश में सबसे चिन्ता का विषय पलायन हैं। उत्तराखण्ड से युवाओं का पलायन रोकने और बढ़ती बेरोजगारी दूर करने के लिये यह आवश्यक है कि पर्वतीय अंचलों के अनुरूप योजनाएँ बनाकर उद्योग धन्धे स्थापित किए जाएँ। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या के निराकरण के लिये लघु उद्योग कारगर हो सकते हैं। अतः स्थानीय संसाधनों के अनुरूप लघु एवं कुटीर उद्योगों की स्थापना का प्रयास किया जाना चाहिए।

‘पहाडी क्षेत्रों में उद्योगों को दें बढावा’

विधान सभा अध्यक्ष ने सभी उद्योगपतियों से अनुरोध किया कि प्रदेश में पलायन के विषय में गम्भीर चिन्तन कर पहाडी क्षेत्रों में उद्योगों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दें। श्री अग्रवाल ने उत्तराखंड इंडस्ट्रीयल वैलफेयर एसोसिएशन की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से उद्योगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर मौजूद थे

संस्था के अध्यक्ष महेश शर्मा, चौप्टर चेयरमैन पवन अग्रवाल, कोषाध्यक्ष पंकज गुप्ता, सुनील कुमार, सत्यप्रकाश गोयल, राकेश जैन, केके अग्रवाल, महेन्द्र पाल, राकेश भाटिया, संजीव जी, सुधा शर्मा, बबीता अग्रवाल, रमेश सल्ल, योगेश अग्रवाल आदि ।