देशभर के डॉक्टरों ने किया NMC बिल का विरोध, तीसरे दिन भी डॉक्टरो की हड़ताल जारी……

0

नेशनल मेडिकल कमिशन बिल के खिलाफ डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी है. जिसके चलते लगभग सभी डॉक्टर हडताल पर है और स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से बंद पड़ी हैं। इसका भुगताल मरिजो को करना पड़ रहा हैं। हड़ताल की वजह से मरिजो को इलाज नही हो पा रहा है। वही दिल्ली में एम्स के डॉक्टर तीसरे दिन भी हड़ताल पर है। इस विरोध के बीच गुरुवार को मोदी सरकार ने राज्यसभा में एनएमसी बिल को पास करा दिया, जबकि 29 जुलाई को लोकसभा में यह बिल पास हो गया था। लेकिन अब पुरे देश के डॉक्टर इस बिल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

नेशनल मेडिकल कमिशन विधेयक (NMC) के विरोध में देशभर में डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं। इस मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने डॉक्टरों से हड़ताल पर न जाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि यह बिल डॉक्टरों के हित में है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिल पास होने के बाद अगले 3 सालों में नेशनल मेडिकल कमीशन का गठन किया जाएगा। इससे पहले एमसीआई के पास एडमिशन, मेडिकल शिक्षा, डॉक्टरों की रजिस्ट्रेशन से जुड़े काम होते थे, लेकिन अब इस बिल के पास होने के बाद यह सारा काम एनएमसी के पास चला जाएगा। और एमसीआई की जगह नेशनल मेडिकल कमीशन ले लेगा।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस विधेयक को 17 जुलाई के दिन मंजूरी दे दी थी. विधेयक का मुख्य उद्देश्य मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के स्थान पर एक चिकित्सा आयोग स्थापित करना है. बताया जाता है कि इससे भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 निरस्त हो जाएगा.

चिकित्सा आयोग निजी मेडिकल कॉलेजों और डीम्ड विश्वविद्यालयों में 50 फीसदी सीटों के लिए सभी शुल्कों का नियमन करेगा. जिससे प्रवेश शुल्क में कमी की उम्मीद जताई जा रही है.