डेंगू का डंक : बढ़ते जा रहे मरीज 72 और में हुई पुष्टि

0
galaxymedia-dangue
galaxymedia-dangue

हल्द्वानी: डेंगू का डंक अपनी मार बढ़ाता जा रहा है। गुरुवार को एलाइजा रिपोर्ट आने के बाद 72 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। इस तरह नैनीताल जिले में अब तक 464 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। हालात लगातार चिंताजनक बने हुए हैं। सरकारी से लेकर निजी अस्पताल तक मरीजों से पैक हो चुके हैं। पर्चा कटवाने तक के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रह है। डेंगू को लेकर लोगों में अब डर भी बढ़ता जा रहा है। हल्के बुखार में भी लोग एलाएजा टेस्ट जरूर करा रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें पहले डेंगू की पुष्टि हुई थी। कुछ सुधार आने पर दोबारा टेस्ट कराया गया तो फिर से डेंगू निकला। ऐसे मरीजों का डाटा भी चेक किया जा रहा है। निजी अस्पताल में 12 में पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक निजी अस्पताल में भर्ती 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनका टेस्ट प्राइवेट लैब में हुआ था।

वहीं बेस में 39 और एसटीएच में 21 नए मरीज डेंगू के सामने आए

वहीं बेस में 39 और एसटीएच में 21 नए मरीज डेंगू के सामने आए। 70 लोगों की टीम साढ़े 5 घंटे में तीन हजार घरों में पहुंची डेंगू व वायरल के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब पूरी तरह सतर्क हो गया है। गुरुवार को हल्द्वानी की घनी आबादी वाले इलाकों में साढ़े पांच घंटे तक टीम ने एक-एक घर जाकर लोगों को जागरूक किया। अलग-अलग टोली में शामिल करीब 70 लोग 3037 घरों में पहुंचे, जहां 1256 लोगों को डेंगू से बचाव की होम्योपैथिक दवा भी पिलाई गई। डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। जागरूकता की कमी से भी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह, संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. नंदन कांडपाल और मीरा ह्यांकि के नेतृत्व में बनभूलपुरा से लेकर गली नंबर एक से 11 तक के क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान निगम की टीम ने 3432 घरों में फॉगिंग की। छतों की चेकिंग करने के साथ ही गमले में जमा पानी फेंकवाया गया। कूलरों में जमा पानी भी तुरंत बदलवाया गया, ताकि डेंगू का लार्वा पनप न सके। घरों में रखे 2087 वाटरटैंक भी चेक किए गए। इन जगहों पर किया गया जागरूक किदवई नगर, रेलवे कॉलोनी, जवाहर नगर, ढोलक बस्ती, पटेल चौक, तहसील क्षेत्र, बढ़ई लाइन, सदर बाजार, हीरा नगर, सतीश कॉलोनी, भोलानाथ गार्डन, रामपुर रोड गली नंबर एक से 11, शिवपुरी, भवानी गंज, आरके गार्डन व संजय कॉलोनी आदि।

LEAVE A REPLY