galaxymedia

वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में देखने को मिला उछाल

वैश्विक स्तर

Group of gold bars with two ingots on top. Financial success, business investment and wealth concept. 3D illustration

नई दिल्ली। सोने एवं चांदी की कीमतों में सोमवार को तेजी देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने का भाव 185 रुपये की बढ़त के साथ 49,757 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। इससे पिछले सत्र में सोने का दाम 49,572 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। दूसरी ओर, चांदी की कीमत 1,322 रुपये की बढ़त के साथ 68,156 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 66,834 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक वैश्विक बाजारों में मूल्यवान धातुओं की कीमतों में तेजी का असर घरेलू बाजारों में भी देखने को मिला। वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में उछाल देखने को मिला। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का दाम 1885 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी की कीमत बढ़त के साथ 26.32 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

किसानों को उनके उत्पाद की मिलेगी बेहतर कीमत

वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में उछाल देखने को मिला। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का दाम 1,885 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी की कीमत बढ़त के साथ 26.32 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ”डॉलर के मूल्य में गिरावट के बीच सोने के भाव में तेजी देखने को मिली। कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन से जुड़ी चिंताओं और लॉकडाउन से जुड़ी अनिश्चितताओं की वजह से भी सोने के दाम में वृद्धि देखने को मिली।”

बता दें, गुरुवार को सोने-चांदी के भावों में तेजी का रुख देखा गया. ग्लोबल मार्केट में सोने-चांदी के भावों में तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ता हुआ दिखाई दिया.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,878 डालर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी 25.80 डालर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रही.

सोने-चांदी के भावों में तेजी का रुख

जानकारों का कहना है कि डॉलर में कमजोरी से सोने-चांदी के भावों में तेजी का रुख देखा गया. नये कोरोना वायरस प्रकोप के बाद महामारी संकट के बढ़ने की चिंता तथा उसके बाद लागू किये गये लॉकडाऊन से सोने की कीमतों में तेजी रही.

गौरतलब है कि सोने-चांदी के भाव सुबह के कामकाज में एक दिन पूर्व बंद भाव के स्तर पर बोले जाते हैं. सोने-चांदी के भाव दोपहर के आसपास तय किए जाते हैं.

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्‍ली AIIMS होंगे शिफ्ट

Exit mobile version