फिलीपींस में तबाही का मंजर छोड़ गुजरा तूफान ‘Phanfone’, मृतकों की संख्‍या 20 के पार

0
galaxymedia-phillipine_typhoon
galaxymedia-phillipine_typhoon

मनीला। क्रिसमस (Christmas) के मौके पर फिलीपींस (Phillipines) में आया तूफान Phanfone तो शांत हो गया लेकिन तबाही का मंजर अभी शेष है। इस तूफान (Typhoon) के कारण मरने वालों की संख्‍या 28 पहुंच गई है। यह संख्‍या और भी बढ़ सकती है।

तूफान के साथ 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा सूदूर गांवों व लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों (Tourist Places) से होकर गुजरी है। शुक्रवार को अधिकारियों ने मृतकों के संख्‍या की पुष्टि करते हुए बताया कि गुरुवार को जो 16 था वह आंकड़ा आज 28 पर पहुंच गया। स्‍थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सूचना के अनुसार, बुरी तरह प्रभावित इलाकों में इंटरनेट और मोबाइल फोन नेटवर्क काट दिया गया।

तूफान के कारण करंट लगने के बाद डूबने से अधिकतर लोगों की मौत हो गई। फिलीपींस कैथलिक (Catholic) बहुल देश है, और इस तूफान ने यहां के सैंकड़ों-हजारों लोगों की क्रिसमस फेस्टिवल के रंग में भंग डाल दिया। इसके कारण दस हजार से अधिक लोग बेघर हो गए। इन्‍हें राहत शिविरों में ले जाया गया। अपने सफेद सैंड बीच (White Sand beach) के लिए प्रसिद्ध बोराके आइलैंड (Boracay Island) भी इस तूफान की चपेट में आने से नहीं बच सका। बता दें कि एक साल में यहां एक मिलियन से अधिक लोग पर्यटन के लिए आते हैं।

आइलैंड पर लगे कई नारियल के पेड़ धराशायी हो गए, कुछ रिसॉर्ट (Resort) की खिड़कियां हवा के साथ न जाने कहां गई। साथ ही यहां आने-जाने वाली फेरी सर्विसेज (Ferry Services) बंद कर दी गई। हालांकि यहां किसी के हताहत होने की खबर नहीं।

 

LEAVE A REPLY